RRC Railway Recruitment 2024 – 10th पास उम्मीदवार रेलवे में पा सकते हैं शानदार नौकरी

RRC Railway Recruitment 2024 : रेलवे में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए और जो दसवीं पास और आईटीआई पास है उम्मीदवारों के लिए भारतीय रेलवे ने बहुत अच्छा मौका दिया है। क्योंकि इसमें उन्होंने 2400 से ज्यादा नौकरी की वैकेंसी निकाली है। इन नौकरियों में चयनित होने के लिए आपको कोई लिखित परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है।

इन नौकरियों में 16 जुलाई 2024 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। और कम से कम आयु सीमा 15 वर्ष की निश्चित की गई है। इसमें आवेदन करते समय आपको कुछ फीस का भुगतान भी करना होगा। और इसमें आप ऑफलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। आपको ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा अब चलिए इन वैकेंसियों के बारे में और विस्तार से जानते हैं।

DetailsInformation
Job OpportunitiesOver 2400 vacancies
Application Start Date July 16, 2024.
Selection ProcessNo written exam required
Age LimitMinimum age limit 15 years.
Application Mode online

RRC Railway Recruitment 2024 – नोटिफिकेशन के बारे में

official notification

10वीं और आईटीआई पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे ने अपना ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसमें उन्होंने बताया है कि अप्रेंटिस के पदों पर 2400 से ज्यादा पद खाली है। इसमें जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं क्योंकि 16 जुलाई 2024 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। और इसमें न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष की निश्चित की गई है।

RRC Railway Recruitment 2024 – वैकेंसी डिटेल्स

रेलवे द्वारा जारी किया गया ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार रेलवे ने अप्रेंटिस के पदों पर टोटल 2400 से अधिक पद निकाले हैं। जिनमें उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं।

RRC Railway Recruitment 2024 –  एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना चाहिए।

आयु सीमा

आरसी अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु सीमा 15 वर्ष निश्चित की गई है। और इन पदों पर आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष निश्चित की गई है। और आपकी यह आयु सीमा 15 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर मापी जाएगी।

इन नौकरियों में आयु में छूट भी दी गई है यदि आप एससी और एसटी कैटेगरी की उम्मीदवार है तो आपके लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है। और ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए तीन वर्ष की छूट दी गई है। और दिव्यांग लोगों के लिए 10 वर्ष की छूट दी गई है।

शैक्षिक योग्यता

जो भी उम्मीदवार आरसी अप्रेंटिस केंद्र पदों पर आवेदन करना चाहता है। उसके पास मटर परीक्षा अर्थात 10th की परीक्षा 50% अंकों के साथ पास की होनी चाहिए। इसके बाद आपके पास राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद या राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद के द्वारा संबंधित ट्रेड में आईटीआई होनी चाहिए।

RRC Railway Recruitment 2024 – सैलरी के बारे में

आरसी अप्रेंटिस के इन पदों पर सैलरी के बारे में बात करें तो ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों पर सैलरी के बारे में कोई चर्चा नहीं की गई है लेकिन एक बार जब आप इनकी नौकरी में नियुक्त हो जाएंगे तो आपको पहले ट्रेनिंग दी जाएगी। और ट्रेनिंग के पीरियड में आपको ₹7000 प्रति माह का मंथली स्टाइपेंड भी दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं।

RRC Railway Recruitment 2024 – महत्वपूर्ण तिथियां

रेलवे की वैकेंसी में आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 जुलाई 2024 से शुरू हो चुकी है। और इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 अगस्त 2024 तय की गई है यदि आप इसके बारे में और अधिक जानना चाहते हैं तो आप इनका ऑफिशल नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं जिसका डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है।

DetailsInformation
Application Start DateJuly 16, 2024
Application End DateAugust 15, 2024

RRC Railway Recruitment 2024 – फीस के बारे में

रेलवे द्वारा जारी किया गया ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार यदि आप इनकी नौकरियों में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ₹100 का भुगतान आवेदन शुल्क के रूप में करना होगा। यदि आप एससी एसटी और पीडब्ल्यूडी और महिला कैटिगरी के उम्मीदवार हैं तो आपको किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

RRC Railway Recruitment 2024 – महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

रेलवे की नौकरियों में आवेदन करने के लिए आपको कई डॉक्यूमेंट की आवश्यकता भी पड़ेगी। जिसमें सबसे पहले आपको अपनी एजुकेशन क्वालीफिकेशन की सभी सर्टिफिकेट होने चाहिए। इसके बाद जन्म प्रमाण पत्र, नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांग सर्टिफिकेट और इसके साथ अन्य डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता पड़ेगी।

Online Apply [Step by Step]

अब यदि आप रेलवे में अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

recruitment website

  • इसके बाद आपको होम पेज पर अप्लाई बटन दिख जाएगा आपको उसे पर क्लिक करना होगा।
  • और फिर आपको अपने जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करके फीस का भुगतान करके फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • और अंत में इसका प्रिंटआउट भी ले लेना होगा।

RRC Railway Recruitment 2024 – चयन प्रक्रिया

रेलवे द्वारा निकाली गई वैकेंसी में चयनित होने के लिए सबसे पहले आपकी मेरिट तैयार की जाएगी और आपकी यह मेरिट दसवीं की परीक्षा और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर निश्चित की जाएगी। एक बार जब आप इनके क्राइटेरिया से मेल खा जाएंगे तो फिर आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा। और यदि आप यह दोनों लेवल पर कर लेते हैं तो इसके बाद आपको इन नौकरियों में नियुक्त कर दिया जाएगा।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई है जानकारी अच्छी लगी तो आप हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कीजिएगा। और अपने दोस्तों में इस जानकारी को शेयर कीजिएगा जिससे वे भी अच्छी सरकारी नौकरी पा सकें।

Leave a Comment