Indian Bank Recruitment 2024 – स्नातकों के लिए सरकारी बैंक में नौकरी पाने का धमाकेदार अवसर

Indian Bank Recruitment 2024 : बैंकिंग क्षेत्र में तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बहुत ही शानदार मौका सामने आया है। इसके लिए इंडियन बैंक ने अप्रेंटिस के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली है। और अप्रेंटिस के इन पदों पर टोटल 1500 भर्तियां निकाली हैं यदि आप इन नौकरियों के उम्मीदवार हैं तो इन नौकरियों में आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 निश्चित की गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन नौकरियों में आवेदन आपको ऑनलाइन करना पड़ेगा इनमें आप ऑफलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं।

इन नौकरियों में आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष निश्चित है। और साथ ही इन नौकरियों में आपका चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा।

DetailsInformation
Recruitment OrganizationIndian Bank
Recruitment Year2024
Position OfferedApprentice
Total Vacancies1500
Application DeadlineJuly 31, 2024
Mode of ApplicationOnline only
Selection ProcessWritten Exam

Indian Bank Recruitment 2024 – नोटिफिकेशन के बारे में

official notification

इंडियन बैंक में नौकरी पाने वाले उम्मीदवारों के लिए इंडियन बैंक ने अपना नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसमें उन्होंने 1500 वैकेंसी निकाली हैं। जो भी उम्मीदवार इन वैकेंसी में आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इसमें आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष रखी गई है। और इसमें आपको आवेदन करने के लिए कुछ फीस का भी भुगतान आवेदन शुल्क के रूप में करना होगा जो नीचे दिया गया है। अब चलिए इन वैकेंसियों के बारे में और विस्तार से जानते हैं।

Indian Bank Recruitment 2024 – वैकेंसी डिटेल्स

इंडियन बैंक के ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रेंटिस के पदों पर इंडियन बैंक ने टोटल 1500 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छा मौका है। आप इसमें एक बार प्रयास जरूर कीजिएगा।

STATE VACANCY
ANDHRA PRADESH82
ARUNACHAL PRADESH1
ASSAM29
BIHAR76
CHANDIGARH2
CHHATTISGARH17
GOA2
GUJARAT35
HARYANA37
HIMACHAL PRADESH6
JAMMU & KASHMIR3
JHARKHAND42
KARNATAKA42
KERALA44
MADHYA PRADESH59
MAHARASHTRA68
MANIPUR2
MEGHALAYA1
NAGALAND2
NCT OF DELHI38
ODISHA50
PUDUCHERRY9
PUNJAB54
RAJASTHAN37
TAMIL NADU277
TELANGANA42
TRIPURA1
UTTAR PRADESH277
UTTARAKHAND13
WEST BENGAL152
Total1500

Indian Bank Recruitment 2024 – एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना चाहिए।

आयु सीमा

इंडियन बैंक में अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 20 वर्ष होनी चाहिए। और आपकी अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए।

सरकार के नियम के अनुसार इनमें आयु में छूट भी दी गई है यदि आप एससी और एसटी कैटिगरी के उम्मीदवार हो तो आपके लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है। यदि आप ओबीसी केटेगरी से संबंधित हो तो आपके लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है। और बेंचमार्क डिसेबिलिटीज वाले लोगों के लिए 10 वर्ष की छूट दी गई है।

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों को इन नौकरियों में आवेदन करने के लिए आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए। किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से और आपने यह डिग्री 31 मार्च 2020 के बाद पास की होनी चाहिए।

Indian Bank Recruitment 2024 – सैलरी के बारे में

अब आप यह जरूर जानना चाहते होंगे कि आपको इन नौकरियों में कितनी सैलरी मिलने वाली है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें इंडियन बैंक के ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार इन पदों के लिए अभी सैलरी डिसाइड नहीं की गई है। एक बार जब आपकी इस बैंक में नौकरी लग जाएगी इसके बाद ही सैलरी का खुलासा किया जाएगा।

Indian Bank Recruitment 2024 – महत्वपूर्ण तिथियां

इंडियन बैंक की ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार अप्रेंटिस के इन पदों पर 10 जुलाई 2024 से आवेदन शुरू हो चुके हैं और इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 निश्चित की गई है। और फीस का भुगतान करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2024 तय की गई है। और अभी एग्जाम और इंटरव्यू डेट आनी अभी बाकी है तो इसके लिए आप इंतजार कीजिए।

Important DatesDetails
Application Start DateJuly 10, 2024
Application End DateJuly 31, 2024
Application Fee DeadlineJuly 31, 2024
Exam and Interview Coming Soon

Indian Bank Recruitment 2024 – फीस के बारे में

आपको अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए फीस का भुगतान भी करना होगा यदि आप लोग जनरल ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में आते हैं तो आपको ₹500 का भुगतान आवेदन शुल्क के रूप में करना होगा।

ऊपर दी गई इन कैटिगरी को छोड़कर जो भी उम्मीदवार शेष बचते हैं उनको किसी भी प्रकार की फीस का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है वह फ्री में आवेदन कर सकते हैं।

Indian Bank Recruitment 2024 – महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए आपको कई डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। जिसमें आपको सबसे पहले सिग्नेचर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स और अपनी एजुकेशन क्वालीफिकेशन के सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी। इसके बाद आपको जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और आधार कार्ड पैन कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी।

online apply [step by step]

अब तक अर्जित जानकारी से अपने अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने का मन बना लिया होगा तो आपको इन नौकरियों में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

recruitment website

  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • और फिर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी डिटेल्स को भरकर और डॉक्यूमेंट को अपलोड करके फॉर्म को सबमिट कर देना होगा। और अंत में फीस का भुगतान कर देना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन फार्म का प्रिंटआउट भी ले लेना होगा।

Indian Bank Recruitment 2024 – चयन प्रक्रिया

अब आप यह जानने के लिए जरूर उत्सुक होंगे की आपको इन अप्रेंटिस के पदों पर कैसे चयनित किया जाएगा। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें सबसे पहले आपका ऑनलाइन लिखित एग्जाम होगा। इसके बाद आपको एक इंटरव्यू को पास करना होगा। और अंत में आपको नौकरी के लिए चयनित किया जाएगा।

Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी जरूर अच्छी लगी हो गई यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों में शेयर कीजिएगा। ताकि वे भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें और अपने जीवन में एक अच्छी नौकरी पा सकें।

Leave a Comment