UCO Bank Recruitment 2024 – स्नातकों के लिए यूको बैंक में अप्रेंटिस के 544 पद खाली है

UCO Bank Recruitment 2024 : बैंक के क्षेत्र में तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए बहुत ही शानदार मौका निकल कर आया है क्योंकि इन नौकरियों को पाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के लिखित एग्जाम को देने की आवश्यकता नहीं है। अप्रेंटिस की इन नौकरियों का नोटिफिकेशन यूको बैंक ने जारी किया है जिसमें उन्होंने टोटल 544 वैकेंसियों पर भर्तियां निकाली हैं।

इन नौकरियों में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए 2 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इनमें आवेदन करने के लिए फीस का प्रावधान नहीं किया गया है चलिए अब इन वैकेंसियों के बारे में और विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं।

DetailsInformation
OrganizationUCO Bank
Recruitment Year2024
PositionApprentice
Number of Vacancies544
Application Startedjuly 2, 2024

UCO Bank Recruitment 2024 – नोटिफिकेशन के बारे में

recruitment notification

अप्रेंटिस के इन पदों पर यूको बैंक ने अपना ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसमें उन्होंने बताया है कि इन पदों पर टोटल 544 वैकेंसी खाली हैं। और इसमें 2 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इन नौकरियों में आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन तय की गई है।

UCO Bank Recruitment 2024 – वैकेंसी डिटेल्स

यूको बैंक में अप्रेंटिस के पदों पर टोटल 544 वैकेंसी निकली है।

UCO Bank Recruitment 2024 – एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना चाहिए।

आयु सीमा

आप यूको बैंक के द्वारा निकाली गई वैकेंसियों में आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी कम से कम आयु सीमा 20 वर्ष होनी चाहिए और आपकी अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष निश्चित की गई है। और आपकी जानकारी के लिए बता दें आपकी यह आयु सीमा 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर मापी जाएगी।

यूको बैंक द्वारा निकाली गई इन वैकेंसियों में आयु सीमा में छूट भी दी गई है इसके लिए यदि आप एससी और एसटी कैटेगरी से आते हो तो आपके लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है।

जो उम्मीदवार ओबीसी केटेगरी से संबंधित हैं उनके लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है।

और विकलांग उम्मीदवारों के लिए केवल ओबीसी कैटेगरी को छोड़कर 15 वर्ष की छूट दी गई है। और विकलांग ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए 13 वर्ष की छूट दी गई है। और साथ ही इनमें पीडब्ल्यूडी कैटेगरी भी शामिल है।

CategoryAge Relaxation
GeneralMinimum age: 20 years
Maximum age: 28 years (as of July 1, 2024)
SC/STRelaxation 5 years
OBCRelaxation 3 years
PwBD (General)Relaxation 15 years
PwBD (OBC)Relaxation 13 years

शैक्षिक योग्यता

ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार इन नौकरियों में आपके लिए एजुकेशन क्वालीफिकेशन के रूप में यदि आपके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से केवल ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त है। तो आप इन वैकेंसी में आवेदन कर सकते हैं और आपकी यह डिग्री 1 जुलाई 2024 से पहले पूरी होनी चाहिए और आपके पास उसे मान्यता प्राप्त संस्थान से एजुकेशन क्वालीफिकेशन के सभी सर्टिफिकेट भी होने चाहिए।

ट्रेनिंग

यदि आप यूको बैंक द्वारा निकाली गई इन वैकेंसियों में नियुक्त हो जाते हैं तो आपको 1 साल की ट्रेनिंग भी दी जाएगी और डेली आपको कितने घंटे ट्रेनिंग दी जाएगी यह क्लर्कल स्टाफ ऑफ़ द बैंक निश्चित करेगा।

भाषा

यूको बैंक में नौकरी पाने के लिए आपको एक लोकल भाषा बोलने का टेस्ट भी देना होगा जो की बहुत जरूरी है इन वैकेंसियों के बारे में और जानने के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन देख सकते हैं। और ऑफिशल नोटिफिकेशन के डाउनलोड का लिंक नीचे दिया गया है।

UCO Bank Recruitment 2024 – सैलरी के बारे में

यूको बैंक के द्वारा निकाले गए इन अप्रेंटिस की भर्तियों पर ऑफिशल नोटिफिकेशन में सैलरी के बारे में ज्यादा कुछ शेयर नहीं किया गया है। लेकिन ट्रेनिंग के वक्त आपको कुछ स्टाइपेंड के रूप में ₹15000 प्रति माह की सैलरी दी जाएगी।

UCO Bank Recruitment 2024 – महत्वपूर्ण तिथियां

अब यदि आप यूको बैंक द्वारा जारी किए गए पदों में आवेदन करना चाहते हैं। तो इसके लिए 2 जुलाई 2024 से आवेदन शुरू हो चुके हैं और इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जुलाई 2024 निश्चित की गई है। आपको इन तिथियां के अंदर आवेदन कर देना होगा।

Important DatesDetails
Application Start Date2nd July 2024
Application End Date16th July 2024

UCO Bank Recruitment 2024 – फीस के बारे में

यूको बैंक के अप्रेंटिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए यूको बैंक ने किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क का प्रावधान नहीं किया है इसमें अपने शुल्क आवेदन कर सकते हैं। चाहे आप किसी भी कैटिगरी या वर्ग से संबंधित हो सभी लोगों को आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार की भुगतान को करने की आवश्यकता नहीं है।

UCO Bank Recruitment 2024 – महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

वैसे तो ऑफिशल नोटिफिकेशन में डॉक्यूमेंट के बारे में ज्यादा कुछ बात नहीं की गई है लेकिन अब की जानकारी के लिए बता दें कि आपको इसमें आवेदन करने के लिए कुछ बेसिक डॉक्यूमेंट की आवश्यकता जरूर होगी। जिसमें आपको पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र और अपने एजुकेशन क्वालीफिकेशन के सभी सर्टिफिकेट और अन्य डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता पड़ेगी।

online apply [step by step]

अब यदि आप अप्रेंटिस के इन वैकेंसियों में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • आपको सबसे पहले आवेदन करने के लिए इस अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।
apply website

  • इसके बाद आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • उसके बाद आप आवेदन करने के लिए आपको अपनी इनफॉरमेशन को सही भरना होगा और अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा और इसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना होगा।
  • और अंत में आपको फॉर्म का प्रिंट आउट भी ले लेना होगा।

UCO Bank Recruitment 2024 – चयन प्रक्रिया

अब आप यह जानने के लिए उत्सुक होंगे कि आपको अप्रेंटिस की इन नौकरियों में कैसे चयनित किया जाएगा तो इसमें आपका चयन प्रिलिमनरी स्क्रीनिंग और इंटरव्यू के बेसिस पर तय किया जाएगा। और अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन भी चेक कर सकते हैं।

conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने विचारों को कमेंट में शेयर कीजिएगा। और ऐसे ही नए-नए जॉब नोटिफिकेशन पाने के लिए हमें फॉलो भी कर लीजिएगा।

Leave a Comment