BCG technician vacancy 2024 – 20000 प्रति माह की सैलरी से करें पहली सरकारी नौकरी की शुरुआत

BCG technician vacancy 2024 : शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा निदेशालय विभाग में यदि आप सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। तो आपके लिए धमाकेदार ऑफर है क्योंकि इस विभाग ने बीसीजी टेक्नीशियन के पदों पर टोटल 255 वैकेंसी निकाली है और इसमें एलिजिबल होने के लिए यदि आपने इसका प्रिलिमनरी एक्जाम 2023 दिया है। तो इसमें आप आवेदन कर सकेंगे। और यदि आपने एग्जाम नहीं दिया है तो आप इसमें एलिजिबल नहीं हो पाएंगे।

इसमें आवेदन करने की कम से कम आयु 21 वर्ष तय की गई है। और यदि आप इसमें एबीसीडी टेक्नीशियन के पदों पर नियुक्त हो जाते हैं। तो आपको 20200 रुपए प्रति माह तक सैलरी भी दी जाएगी।

DetailsInformation
DepartmentMinistry of Education and Health Services
Vacancy TitleBCG Technician
Total Vacancies255
Minimum Age Requirement21 years
SalaryUp to ₹20,200 per month

BCG technician vacancy 2024 –  नोटिफिकेशन के बारे में

official notification

शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने अपना नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिसमें उन्होंने बताया है की बीसीजी टेक्नीशियन के पदों पर टोटल 255 वैकेंसी खाली है। और यदि आप इन वैकेंसियों में आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप बीसीजी टेक्नीशियन के पद पर नियुक्त हो जाते हैं तो आपको 20000 रुपए प्रति माह तक सैलरी दी जाएगी। अब चलिए इन नौकरियों के बारे में और विस्तार से जानते हैं।

BCG technician vacancy 2024 – वैकेंसी डिटेल्स

शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवा निदेशालय विभाग ने यह वैकेंसी निकाली है। जिसमें बीसीजी टेक्नीशियन के पद पर टोटल 255 वैकेंसी निकाली है। जिसमें सभी वर्गों की उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग सिम निश्चित की गई है जो आप इनके ऑफिशल नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

BCG technician vacancy 2024 – एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

बीसीजी टेक्नीशियन के पदों पर आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना चाहिए।

आयु सीमा

बी सीजी टेक्नीशियन के पद पर आवेदन करने के लिए आपकी कम से कम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। और आपकी अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होने चाहिए। यदि आप इस आयु लिमिट के अंतर्गत आते हैं तो आप इन वैकेंसियों में आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

टेक्नीशियन की इन भर्तियों में एलिजिबल होने के लिए सबसे पहले आपके पास यूपीएससी पेट एग्जाम 2023 का स्कोर कार्ड होना चाहिए। इसके बाद आवेदकों ने इंटरमीडिएट की परीक्षा साइंस स्ट्रीम से पास की होनी चाहिए।

और आपके पास दो वर्ष का 6 रोग टीवी कार्यक्रम प्रबंधन डिप्लोमा होना चाहिए यदि आपके पास इतनी एजुकेशन क्वालिफिकेशन है। तो आप इस जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

BCG technician vacancy 2024 – सैलरी के बारे में

शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवा निदेशालय विभाग ने बीसीजी टेक्नीशियन के पदों पर लेवल 4 के अनुसार आप की सैलरी की शुरुआत 5200 से होगी। और ग्रेड पे लेवल के अनुसार आपकी यह सैलरी ₹20200 प्रति माह तक जाएगी।

BCG technician vacancy 2024 – महत्वपूर्ण तिथियां

बीसीजी टेक्नीशियन के पदों पर आवेदन करने के लिए 8 जुलाई 2024 से आवेदन शुरू हो चुके हैं और इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 अगस्त 2024 तय की गई है। और यदि आप अपने आवेदन फार्म में कुछ संशोधन करना चाहते हैं। तो आप 14 अगस्त तक कर सकते हैं।

BCG technician vacancy 2024 – फीस के बारे में

अभी यदि आपकी नौकरी हो मैं आवेदन करना चाहते हैं और जनरल और ओबीसी कैटेगरी में आते हैं। तो आपको आवेदन शुल्क के रूप में ₹25 का भुगतान करना होगा। और यदि आप एससी और एसटी कैटेगरी में आते हैं तो आपको ₹25 का भुगतान आवेदन शुल्क के रूप में करना होगा।

CategoryApplication Fee
General / OBC₹25
SC / ST₹25

BCG technician vacancy 2024 – महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार यदि आप इन सरकारी नौकरियों में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बहुत सारे डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है जिसमें से आपको अपने सिग्नेचर की आवश्यकता होगी।

और पासपोर्ट साइज फोटो जाति प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र और इसके साथ आने डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता पड़ने वाली है। जिसके लिए आप इनका ऑफिशल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं और नोटिफिकेशन के डाउनलोड करने का लिंक नीचे दिया गया है।

online apply [step by step]

अब यदि आप इन बीसीसी टेक्नीशियन की सरकारी नौकरियों में आवेदन करने की सोच रहे हैं तो आपको आवेदन करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

recruitment website

  • इसके बाद आपको लाइव एडवर्टाइजमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आवेदन कर देना होगा और अपनी जरूरी डॉक्यूमेंट को अपलोड करेंगे और फीस का भुगतान करके फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।
  • और अंत में फार्म का प्रिंट आउट भी ले लेना होगा।

official notification download

BCG technician vacancy 2024 – चयन प्रक्रिया

बीसीजी टेक्नीशियन के पदों पर आप कैसे चयनित किए जाएंगे यदि आप यह जानना चाहते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन सरकारी टेक्नीशियन की नौकरियों में आपका चयन एग्जाम के बेसिस पर किया जाएगा। एक बार जब आप इनका एग्जाम पास कर लेंगे तो इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसको अपने दोस्त में शेयर कीजिएगा और अपने एक्सपीरियंस को हमारे साथ जरूर शेयर कीजिएगा। और आप यदि कुछ पूछना चाहे तो कमेंट में अपने विचार व्यक्त कर सकते हैं।

Leave a Comment