IDBI bank recruitment 2024 – सरकारी बैंक में ऑफिसर्स के पदों पर 2 लाख तक की सैलरी पाने मौका

IDBI Bank recruitment 2024 : सरकारी बैंक में बड़े ऑफिसर्स की तैयारी करने वाले लोगों के लिए आईडीबीआई बैंक ने आपके लिए धमाकेदार ऑफर दिया है। और आपको डिप्टी जनरल मैनेजर और असिस्टेंट जनरल मैनेजर जैसी पोस्ट पर आवेदन करने का मौका दिया है। और इसके लिए आईडीबीआई बैंक ने 1 जुलाई 2024 से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दिए जिसमें यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप इन नौकरियों में नियुक्त हो जाते हैं। तो आपको 190000 रुपए तक सैलरी के रूप में दिए जाएंगे और इन नौकरियों में अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तक रखी गई है। और आईडीबीआई की इन नौकरियों को पाने के लिए आपको किसी भी एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं है। इसमें आपका चयन प्रिलिमनरी स्क्रीनिंग के आधार पर किया जाएगा। चलिए इन वैकेंसियों के बारे में और विस्तार से जानते हैं।

PositionDetails
Positions AvailableDeputy General Manager (DGM) and Assistant General Manager (AGM)
Salary RangeUp to ₹1,90,000 per month
Maximum Age Limit45 years
Application ProcessJuly 1, 2024

IDBI Bank recruitment 2024 – नोटिफिकेशन के बारे में

recruitment notification

आईडीबीआई बैंक ने इन ऑफिसर्स के पदों पर अपना नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि डिप्टी मैनेजर और असिस्टेंट मैनेजर जैसे बड़े पदों पर वैकेंसी खाली हैं। और यदि आप इन नौकरियों में चयनित होना चाहते हैं तो आप प्रिलिमनरी स्क्रीनिंग के अनुसार चयनित हो सकते हैं इन वैकेंसियों में 1 जुलाई 2024 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है इन वैकेंसियों में आपको 190000 रुपए प्रति माह तक की सैलरी भी दी जाएगी।

IDBI Bank recruitment 2024 – वैकेंसी डिटेल्स

आईडीबीआई बैंक ने अपने ऑफिशल नोटिफिकेशन में बताया है की डिप्टी जनरल मैनेजर ग्रेड डी और असिस्टेंट जनरल मैनेजर ग्रेड सी और मैनेजर ग्रेड बी जैसे पदों पर टोटल 31 वैकेंसी निकली है।

जिसमें से डिप्टी जनरल मैनेजर के पद पर टोटल तीन वैकेंसी खाली हैं। और असिस्टेंट जनरल मैनेजर की पोस्ट पर टोटल 15 वैकेंसी खाली है और मैनेजर ग्रेड बी के पोस्ट पर टोटल 13 वैकेंसी खाली है।

PositionNumber of Vacancies
Deputy General Manager (Grade D)3
Assistant General Manager (Grade C)15
Manager (Grade B)13

IDBI Bank recruitment 2024 – एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

ऑफिसर्स के पदों पर आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना चाहिए।

आयु सीमा

अब यदि आप इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास यह एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना चाहिए।

यदि आप डिप्टी जनरल मैनेजर के पद पर आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके लिए कम से कम आयु सीमा 35 वर्ष की तय की गई है। और इस पद के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष निश्चित की गई है।

यदि आप असिस्टेंट जनरल मैनेजर के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी कम से कम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। और आपकी अधिकतम आयु 40 वर्ष तय की गई है।

यदि आप मैनेजर ग्रेड बी के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी कम से कम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए। और आपकी अधिकतम आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

एससी और एसटी कैटेगरी के लिए 5 साल की छूट दी गई है। और जो उम्मीदवार ओबीसी कैटेगरी में आते हैं उनके लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है।

Also Read : PNB Recruitment 2024 – सरकारी बैंक में 2700 वैकेंसी खाली हैं केवल स्नातकों के लिए

शैक्षिक योग्यता

अब यदि आप आईडीबीआई बैंक के द्वारा जारी किए गए पदों पर आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से चार्टर्ड अकाउंटेंट (CAs), (ICWA) या MBA फाइनेंस की डिग्री होनी चाहिए।

अनुभव

डिप्टी जनरल मैनेजर के पद पर आवेदन करने के लिए आपके पास काम से कम 10 वर्ष का एक्सपीरियंस ऑफिसर के पद पर का होना चाहिए। और और इस पद से संबंधित 7 वर्ष का एक्सपीरियंस आपके पास होना चाहिए।

अब यदि आप असिस्टेंट जनरल मैनेजर के पद पर आवेदन करना चाहते हैं। तो आपके पास ऑफिसर के पद पर 7 वर्ष का एक्सपीरियंस होना चाहिए। और कम से कम 4 वर्ष का एक्सपीरियंस इस पद से संबंधित होना चाहिए।

अब यदि आप मैनेजर ग्रेड भी के पद पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास काम से कम 4 वर्ष का एक्सपीरियंस ऑफिसर के पद पर होना चाहिए। और 2 वर्ष का एक्सपीरियंस इस पद से संबंधित होना चाहिए।

CriteriaDeputy General ManagerAssistant General ManagerManager Grade B
Minimum Age35 years28 years25 years
Maximum Age45 years40 years35 years
Relaxation for SC/ST5 years5 years5 years
Relaxation for OBC3 years3 years3 years
Educational QualificationChartered Accountant (CA), ICWA, MBA FinanceChartered Accountant (CA), ICWA, MBA FinanceChartered Accountant (CA), ICWA, MBA Finance
Experience Required (General)Minimum 10 years relevant experienceMinimum 7 years relevant experienceMinimum 4 years relevant experience
Experience Required (Related)Minimum 7 years related experienceMinimum 4 years related experienceMinimum 2 years related experience

IDBI Bank recruitment 2024 – सैलरी के बारे में

ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार डिप्टी जनरल मैनेजर 190000 तक की सैलरी निश्चित की गई है। और असिस्टेंट जनरल मैनेजर के लिए 157000 प्रति माह तक की सैलरी तय की गई है। और मैनेजर 119000 प्रति माह की सैलरी निश्चित की गई है।

IDBI Bank recruitment 2024 – महत्वपूर्ण तिथियां

आईडीबीआई बैंक ने अपना नोटिफिकेशन 1 जुलाई 2024 को जारी कर दिया है। और 1 जुलाई 2024 से ही अपने द्वारा निकाली गई वैकेंसियों में आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। और इन वैकेंसियों में आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2024 ते की गई है।

DescriptionInformation
Notification Release DateJuly 1, 2024
Application Start DateJuly 1, 2024
Application Last DateJuly 15, 2024
Websitehttps://www.idbibank.in/

IDBI Bank recruitment 2024 – फीस के बारे में

आपको इन वैकेंसी में आवेदन करने के लिए फीस का भी भुगतान करना होगा। इसके लिए यदि आप एससी और एसटी कैटेगरी से आते हैं। तो आपको 200 रुपए का भुगतान आवेदन शुल्क के रूप में करना होगा। और इसके अलावा आप अन्य से आते हैं तो आपको ₹1000 का भुगतान आवेदन शुल्क के रूप में करना होगा।

IDBI Bank recruitment 2024 – महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

आईडीबीआई बैंक द्वारा निकाली गई आवेदन करने के लिए आपके पास जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए। और आपके पास अपने एजुकेशन क्वालीफिकेशन के सभी सर्टिफिकेट होने चाहिए। आपके पास जाति प्रमाण पत्र और एक्सपीरियंस और पासपोर्ट साइज फोटो और पैन कार्ड आधार कार्ड जैसे डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता पड़ने वाली है।

online apply [step by step]

अब यदि आपने आईडीबीआई बैंक में आवेदन करने का मन बना लिया है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

आपको सबसे पहले उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

recruitment website

इसके बाद आपके करियर ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

फिर इसके बाद आपको अप्लाई बटन मिल जाएगा। आपको उस बटन पर क्लिक करके आवेदन कर देना है।

और अंत में इसका प्रिंटआउट भी ले लेना होगा।

official notification download

IDBI Bank recruitment 2024 – चयन प्रक्रिया

अब यदि आप जानना चाहते हैं कि इसमें आपको कैसे चयनित किया जाएगा इसमें सबसे पहले आपको प्रिलिमनरी स्क्रीनिंग का लेवल पर करना होगा। बैंक निश्चित करेगी कि आपको नौकरी देना है या नहीं।

conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसको अपने दोस्तों में शेयर कीजिएगा। और ऐसे ही जॉब के बारे में जानकारी पाने के लिए आप हमें फॉलो भी कर लीजिएगा।

Leave a Comment