PNB Recruitment 2024 – सरकारी बैंक में 2700 वैकेंसी खाली हैं केवल स्नातकों के लिए

PNB Recruitment 2024 : बैंक के क्षेत्र में तैयारी करने वाली उम्मीदवारों के लिए पीएनबी बैंक ने अर्थात पंजाब नेशनल बैंक ने एक शानदार मौका दिया है। जिसमें उन्होंने बैंक में कर्मचारियों को भरने के लिए बंपर भर्तियां निकाली है। इसमें उन्होंने टोटल 2700 वैकेंसी निकाली है। इसमें आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इसके लिए 30 जून से आवेदन शुरू हो चुके हैं। और आवेदन करने के लिए आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए कम से कम आयु सीमा 20 वर्ष की तय की गई है। इसमें आपका चयन एग्जाम के बेसिस पर किया जाएगा। इसमें यदि आप नौकरी पा लेते हैं। तो आपको पहले ट्रेनिंग दी जाएगी और ट्रेनिंग के वक्त आपको ₹15000 तक मंथली सैलरी स्टायपेंड के रूप में दी जाएगी। चलिए अब पीएनबी बैंक द्वारा निकाली गई इन वैकेंसियों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

DetailsInformation
OrganizationPunjab National Bank (PNB)
Total Vacancies2700
Application Start DateJune 30
Application ProcessOnline application through the official website
Minimum Age Limit20 years
Selection ProcessBased on examination
Salary During TrainingUp to ₹15,000 per month as a stipend
Official WebsitePNB Official Website

PNB Recruitment 2024 – Notification

official notification

पंजाब नेशनल बैंक ने करने वाली उम्मीदवारों के लिए 29 जुलाई को अपना नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। और 30 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस नोटिफिकेशन में इन्होंने बताया है। कि पंजाब नेशनल बैंक में टोटल 2700 वैकेंसी खाली है। जिसमें जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं। उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इसके लिए कम से कम आयु सीमा 20 वर्ष की निश्चित की गई है।

इसमें आपका चयन एग्जाम के बेसिस पर किया जाएगा। एक बार जब आप एग्जाम पास कर लेंगे तो इसके आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

PNB Recruitment 2024 – सैलरी के बारे में

ऑफिशल नोटिफिकेशन में किसी प्रकार की सैलरी के बारे में जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन बेनिफिट्स के रूप में स्टाइपेंड की बात जरूर की गई है। जिसको पाने के लिए यदि आप इन नौकरियों में चयनित हो जाते हैं। तो सबसे पहले आपको 50 हफ्तों की ट्रेनिंग दी जाएगी।

इन 50 हफ़्तों में यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में नियुक्त होते हैं तो आपको ₹10000 प्रति माह दिए जाएंगे। और यदि आप नगरीय क्षेत्र में नियुक्त होते हैं तो आपको ₹12000 प्रति माह दिए जाएंगे। और यदि आप मेट्रो शहरों में नियुक्त होते हैं तो आपको ₹15000 प्रति माह दिए जाएंगे।

Also Read : ITBP Recruitment 2024 – हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्तियां और सैलरी 80000 से ज्यादा

PNB Recruitment 2024 – एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

अप्रेंटिस के पदों पर आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना चाहिए।

आयु सीमा

ऑफिशल नोटिफिकेशन में बताया गया है कि उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए उनकी कम से कम आयु सीमा 20 वर्ष होनी चाहिए। और अधिक से अधिक आयु सीमा 28 वर्ष होनी चाहिए। जो लोग आरक्षित श्रेणी में आते हैं उनके लिए आयु सीमा में छूट दी गई है।

जो उम्मीदवार एससी और एसटी कैटेगरी में आते हैं। उनके लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है। और जो उम्मीदवार ओबीसी कैटेगरी में आते हैं। उनके लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है। और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए 10 साल की छूट दी गई है। और आपकी यह आयु 30 जून 2024 की तारीख को ध्यान में रखकर मापी जाएगी।

शैक्षिक योग्यता

पंजाब नेशनल बैंक के नोटिफिकेशन के अनुसार इन रिक्रूटमेंट में आवेदन करने के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से डिग्री पास की होनी चाहिए। चाहे वह किसी भी क्षेत्र में हो और आपके पास सभी सेमेस्टर की मार्कशीट भी होनी चाहिए।

भाषा

पीएनबी बैंक की इन वैकेंसियों में नियुक्त होने के लिए आप जिस क्षेत्र से भी आवेदन कर रहे हैं। आपको उसे क्षेत्र की लोकल भाषा आनी चाहिए। और अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

PNB Recruitment 2024 – महत्वपूर्ण तिथियां

पीएनबी बैंक ने अपना नोटिफिकेशन 29 जून 2024 को जारी कर दिया था। और इसके लिए उन्होंने 30 जून से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। और आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 जुलाई 2024 निश्चित की गई है। और एग्जाम देने के लिए 28 जुलाई की तिथि तय की गई है।

DetailsInformation
Notification Issued DateJune 29, 2024
Application Start DateJune 30, 2024
Application End DateJuly 14, 2024
Exam DateJuly 28, 2024

PNB Recruitment 2024 – फीस के बारे में

इन वैकेंसियों में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए जो लोग भी ऐसी और एसटी कैटेगरी में आते हैं। उनको आवेदन शुल्क के रूप में₹600 का भुगतान करना होगा। और जो लोग ओबीसी कैटेगरी में आते हैं। उनको₹800 का भुगतान करना होगा। और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी वालों के लिए ₹400 का आवेदन शुल्क तय किया गया है।

PNB Recruitment 2024 – महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

आपको पीएनबी के इस रिक्रूटमेंट में आवेदन करने के लिए बहुत सारे डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। जिसमें से सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। इसके बाद आपके पास एक वैलिड ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो और एजुकेशन क्वालीफिकेशन के सभी सर्टिफिकेट होने चाहिए तभी आप इस में आवेदन कर सकेंगे।

Documents Required
Aadhaar Card
Valid Email ID
Mobile Number
Passport Size Photo
Education Qualification Certificates

online apply [step by step]

अभी यदि आपने पीएनबी की इन रिक्रूटमेंट में आवेदन करने का मन बना लिया है तो आपको आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

आपको सबसे पहले उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

recruitment website

इसके बाद आपको अप्लाई बटन पर क्लिक करना होगा।

और फिर आपको अपनी सभी इनफॉरमेशन को भरके और डॉक्यूमेंट को अपलोड करके और फीस का भुगतान करके फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

और अंत में फार्म का प्रिंट आउट भी ले लेना होगा।

official notification download

PNB Recruitment 2024 – चयन प्रक्रिया

पीएनबी बैंक की सरकारी नौकरियों में चयनित होने के लिए आपको सबसे पहले एक एग्जाम पास करना होगा। इसके बाद आपको एक लोकल लैंग्वेज का टेस्ट भी देना होगा और अंत में आपका मेडिकल टेस्ट होगा। यदि आप के सभी लेवल पर कर लेते हैं। तो इसके बाद आपको पंजाब नेशनल बैंक की नौकरियों में नियुक्त किया जाएगा।

conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसको अपने दोस्तों में शेयर कीजिएगा। और अपने एक्सपीरियंस को कमेंट में जरूर बताइएगा। और आगे ही ऐसी बेल्ट जॉब नोटिफिकेशन पाने के लिए हमें फॉलो भी कर लीजिए।

Leave a Comment