homeguard vacancy 2024 – 8वीं पास लोगों के लिए होमगार्ड बनने का जबरदस्त मौका

homeguard vacancy 2024 : क्या आप कम पढ़े लिखे हैं। और एक अच्छी सी सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं। आपके लिए यह नौकरी पाने का शानदार मौका है। क्योंकि भारत सरकार ने होमगार्ड के पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसमें कम से कम एजुकेशन क्वालीफिकेशन केवल आठवीं पास रखी गई है। और इन्होंने होमगार्ड के पदों पर टोटल 143 वैकेंसी निकाली है होमगार्ड के पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदकों की अधिकतम आयु 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। और सरकार द्वारा निकाली गई इन वैकेंसियों में आपका चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेंगे तो इसके बाद आगे का प्रक्रिया शुरू किया जाएगा। इसमें आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पाएंगे। इसलिए आपको इसमें ऑफलाइन आवेदन करना होगा। चलिए यह नौकरियों के बारे में और विस्तार से जानते हैं।

Vacancy DetailsCriteria
Total Vacancies143
Educational QualificationMinimum 8th Pass
Maximum Age Limit50 years
Selection ProcessWritten Examination
Application ModeOffline

homeguard vacancy 2024 – नोटिफिकेशन के बारे में

notification

गोवा सरकार ने होमगार्ड की नौकरियों पर 7 जून को अपना नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और इसके लिए गोवा सरकार ने 143 होमगार्ड के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं जो अब खाली है। इसके लिए कम से कम एजुकेशन क्वालीफिकेशन के बाद आठवीं पास रखी गई है इसमें आपका चयन एग्जाम के बेसिस पर होगा एक बार जवाब एग्जाम में पास हो जाएंगे। तो इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। और यदि आप इन नौकरियों में आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना पड़ेगा आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जून तय की गई है।

homeguard vacancy 2024 – वैकेंसी डिटेल्स

गोवा सरकार द्वारा निकाली गई इन वैकेंसियों में आपका पद होमगार्ड का होने वाला है। और गोवा सरकार ने होमगार्ड के पदों के लिए टोटल 143 वैकेन्सियाँ निकाली है। यदि आप इसके बारे में और जानना चाहते हैं। तो आप इनका ऑफिशल नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं।

homeguard vacancy 2024 – एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

होमगार्ड के पदों पर आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना चाहिए।

फिजिकल योग्यता

होमगार्ड की नौकरियों में आवेदन करने वाले आवेदकों को एक फिजिकल टेस्ट भी देना होगा। जिसमें पुरुषों को एक किलोमीटर की दूरी 5 मिनट 30 सेकंड में तय करनी होगी। और महिलाओं के लिए 800 मीटर की दूरी 5 मिनट 30 सेकंड में तय करनी होगी। होमगार्ड की इन नौकरियों में आवेदन करने के लिए आपके पास अब क्वालिफिकेशन मौजूद होनी चाहिए।

Also Read : BPSC Recruitment 2024 – असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर शानदार वैकेंसी निकली है

हाइट

आपको होमगार्ड की नौकरियों में आवेदन करने के लिए आपकी कम से कम हाइट 5 फुट 5 इंच होनी चाहिए। यह हाईट पुरुषों के लिए डिसाइड की गई है। और महिलाओं के लिए 4 फुट 11 इंच की हाइट तय की गई है। यदि आपकी इतनी हाइट है तो ही आप में होमगार्ड की नौकरियों में आवेदन कर सकेंगे।

आयु सीमा

गोवा सरकार के द्वारा निकाले गए ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार यदि आप होमगार्ड की नौकरियों में आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी कम से कम उम्र 20 वर्ष होनी चाहिए। और अधिकतम उम्र 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। और आपकी यह उम्र 2 अप्रैल 2024 को देखकर तय की जाएगी।

शैक्षिक योग्यता

यदि आप होमगार्ड के पदों के आवेदक हैं तो आपको आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से केवल आठवीं पास की होनी चाहिए। और इसके बाद किसी भी प्रकार की शैक्षिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है। इन होमगार्ड की आवेदन करने के लिए इसके लिए केवल आठवीं पास ही एजुकेशन क्वालीफिकेशन तय की गई है।

Eligibility CriteriaDetails
Minimum Height (Men)5 feet 5 inches
Minimum Height (Women)4 feet 11 inches
Minimum Age 20 years
Maximum Age50 years
Educational Qualification8th Pass
Male ( 1 km run) 5 minute 30 second
female ( 800 meter run )5 minute 30 second
Selection ProcessWritten Examination

homeguard vacancy 2024 – सैलरी के बारे में

यदि आपने नौकरियों में सैलरी जानना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की ऑफिशल नोटिफिकेशन में सैलरी के बारे में किसी भी प्रकार की बात नहीं की गई है। नोटिफिकेशन में यह नहीं बताया गया है। इसका मतलब यह है की सैलरी आपको नौकरी मिलने के बाद तय की जाएगी।

homeguard vacancy 2024 – महत्वपूर्ण तिथियां

गोवा सरकार ने अपना नोटिफिकेशन 7 जून को जारी कर दिया है। जिसमें उन्होंने बताया है कि 12 जून से आवेदन शुरू हो चुके हैं। और होमगार्ड की नौकरियों में आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 28 जून 2024 ते की गई है। यदि आप होमगार्ड की नौकरियों में आवेदन करना चाहते हैं। तो 28 जून से पहले आवेदन कर सकते हैं। और इसके बाद किया गया आवेदन मान्य नहीं होगा।

homeguard vacancy 2024 – महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स

अब यदि आपने नौकरियों में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कई डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ने वाली है। आपके पास जन्म प्रमाण पत्र, एजुकेशन क्वालिफिकेशन का सर्टिफिकेट, 15 साल का रेजिडेंस सर्टिफिकेट गोवा में रहने का, ड्राइविंग लाइसेंस, स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट, एनसीसी सर्टिफिकेट और इसके साथ आपको अन्य डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता पड़ेगी। यदि आप इसके बारे में और जानना चाहते हैं। तो ऑफिशल नोटिफिकेशन देख सकते हैं। ऑफिशल नोटिफिकेशन के डाउनलोड का लिंक नीचे दिया गया है।

Document RequirementsDetails
Birth CertificateRequired for age verification
Educational Qualification CertificateProof of minimum 8th pass qualification
Residence Certificate (15 years in Goa)Proof of residency in Goa for at least 15 years
Driving LicenseProof of valid driving ability (if applicable)
Sports CertificateProof of sports achievements (if applicable)
NCC CertificateProof of NCC training (if applicable)
Other DocumentsAny additional documents as specified in the official notice

homeguard vacancy 2024 – फीस के बारे में

आपको होमगार्ड की नौकरी में आवेदन करने के लिए किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको यह आवेदन ऑफ़लाइन करना होगा। आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसलिए आपको किसी भी प्रकार की आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

apply process [ step by step ]

अभी-अभी आप गोवा सरकार द्वारा निकाली गई होमगार्ड की वैकेंसी में आवेदन करना चाहते हैं। तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

अब आपको होमगार्ड की नौकरियों में आवेदन करने के लिए आपको अपना आवेदन पत्र ऑफलाइन में होमगार्ड एंड सिविल डिफेंस ऑर्गेनाइजेशन, सेकंड फ्लोर, गोवा रिजर्व पुलिस कैंप, अल्टिनहो, पनागि गोवा इस एड्रेस पर जाकर जमा करना होगा और एक बार आप आवेदन करने से पहले इनके द्वारा निकाले गए ऑफिशल नोटिफिकेशन को जरुर पढ़ लीजिएगा। इसके बाद आप आवेदन करें तो ज्यादा बेहतर होगा।

official notification download

homeguard vacancy 2024 – चयन प्रक्रिया

गोवा सरकार द्वारा निकाले गए में होमगार्ड की वैकेंसियों पर आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले एक एग्जाम पास करना होगा। इसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट देना होगा। और फिर आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। एक बार जब आप यह सभी स्तर पर कर लेंगे तो आपको होमगार्ड के पदों पर नौकरी मिल जाएगी।

conclusion

हम आशा करते हैं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों में शेयर कीजिएगा। और ऐसे ही इनफॉरमेशन पाने के लिए हमें फॉलो भी जरूर कर कीजिए।

Leave a Comment